फूड ट्रक बिजनेस: अगर आप फूड ट्रक बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो यह गाइड आपकी मदद करेगी

Photo Source :

Posted On:Saturday, October 26, 2024

भारत में अब लोग नौकरी की बजाय बिजनेस की ओर तेजी से रुख कर रहे हैं। अधिकांश लोग खाद्य व्यवसाय शुरू करने की योजना बनाते हैं क्योंकि इसे शुरू करने में अन्य व्यवसायों की तुलना में कम समय और निवेश लगता है। इसके साथ ही आप पहले दिन से ही मुनाफा कमा सकते हैं. आपको बता दें कि फूड बिजनेस के कई विकल्प हैं, जिनमें फूड ट्रक और स्टॉल भी शामिल हैं।

ऐसे में अगर आप फूड ट्रक बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो हम आपको बताएंगे कि इसमें आपको कितना निवेश करना होगा और किन चीजों की योजना बनानी होगी।


सेट मेनू
फूड ट्रक व्यवसाय शुरू करने के लिए, आपको अपना मेनू तय करना होगा। आपको बता दें कि इस बिजनेस को भोजन के प्रकार और आधार के आधार पर अलग-अलग श्रेणियों में बांटा गया है। इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप अपना मेनू तय करें, क्योंकि इसके बिना
दृढ़ निश्चयी होना आपको इस व्यवसाय में असफल बना सकता है।

कोई भी खाद्य ट्रक व्यवसाय आपके ट्रक के आकार, स्थान, आपके पास मौजूद उपकरण आदि पर निर्भर करता है। यह निर्णय ट्रक का आकार, व्यवसाय सेटअप के लिए संभावित स्थान, आपके लिए आवश्यक उपकरण का प्रकार और कई अन्य विशेषताएं निर्धारित करता है। यहां हम कुछ फूड बिजनेस के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जिन्हें शुरू किया जा सकता है।

आप अपने खाद्य ट्रक में बर्गर, हॉट डॉग, सैंडविच, रैप्स, बरिटो और बैगल्स जैसे अमेरिकी भोजन रख सकते हैं। इसके अलावा आप अलग-अलग तरह के फलों और सब्जियों के जूस, शेक, स्मूदी और ड्रिंक का फूड बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं. आप दक्षिण भारतीय भोजन जैसे- इडली, सांबर वड़ा, डोसा, उत्तपम के बारे में भी सोच सकते हैं। इसके अलावा चाइनीज फूड भी एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

इसका कितना मूल्य होगा?
किसी भी व्यवसाय को शुरू करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण लागत होती है क्योंकि हर स्टार्टअप के लिए आपको पूंजी की आवश्यकता होती है।
अगर आपको स्टैंडर्ड ट्रक चाहिए तो इसकी कीमत करीब 8 से 11 लाख रुपये तक हो सकती है. वहीं, अगर आप एक फूड ट्रक चाहते हैं, जिसमें उन्नत उपकरण हों तो आपका खर्च 16 से 20 लाख रुपये तक आ सकता है।

यहां हम इन खर्चों के बारे में विस्तार से जानेंगे। सबसे पहले बात करते हैं बेसिक इक्विपमेंट की, जिसमें आपको कुकिंग स्टेशन, रेफ्रिजरेटर, माइक्रोवेव ओवन, फर्नीचर जैसे टूल्स मिलते हैं, जिनकी कीमत 2 से 2.5 लाख रुपये के बीच हो सकती है।

फूड ट्रक के लिए सबसे जरूरी है ट्रक, जिसे खरीदने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। इसे ट्रक की मात्रा और अन्य उपकरणों की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए खर्च करना होगा। इसके लिए आपको करीब 3.5 से 5 लाख रुपये खर्च करने होंगे.

दैनिक खर्च भी इस व्यवसाय का एक बड़ा बिंदु है, जिसमें खाना पकाने के कच्चे माल के प्रकार और बिक्री के आधार पर 15 से 20 हजार तक की लागत आ सकती है। इसके अलावा अगर आप अपने बिजनेस के लिए कोई हेल्पर चाहते हैं तो आपको उन्हें एक निश्चित सैलरी भी देनी होगी। इसकी कीमत लगभग 15 से 20 हजार हो सकती है.

अगर आपके पास इतना बजट है तो ठीक है, नहीं तो आप अलग-अलग फाइनेंसिंग तरीकों की मदद ले सकते हैं। इसमें व्यक्तिगत ऋण और अन्य लघु व्यवसाय योजनाएं शामिल हैं।

लाइसेंस की आवश्यकता होगी
बता दें कि बिना सरकारी लाइसेंस के आप अपना बिजनेस शुरू नहीं कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपना बिजनेस रजिस्टर करना होगा और लाइसेंस लेना होगा। इसके लिए कुछ नियम है. अगर आपका सालाना टर्नओवर 12 लाख से ज्यादा है तो आपको FSSAI लाइसेंस लेना होगा. इसके अलावा आपको मुख्य अग्निशमन अधिकारी से एनओसी की आवश्यकता होगी। आपको उस क्षेत्र की नगर पालिका से एक भत्ता पत्र की आवश्यकता होगी जहां आप अपना व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। इसके अलावा आपको अपने खाद्य ट्रक व्यवसाय को सरकार के साथ पंजीकृत करने के लिए वाहन लाइसेंस की भी आवश्यकता होगी।

सही स्थान की शुरुआत
किसी भी व्यवसाय के लिए स्थान एक महत्वपूर्ण बिंदु है, इसलिए खाद्य व्यवसाय के लिए यह महत्वपूर्ण है कि आप सही स्थान चुनें। इसके लिए भी आपको कुछ बातों पर ध्यान देना होगा. सबसे पहले, आपको अपने ट्रक की पार्किंग के बारे में नगर पालिका से पुष्टि करनी होगी। ऐसा इसलिए है क्योंकि इसे बेहतर ढंग से चलाने के लिए आपको सही वातावरण और स्थान की आवश्यकता होती है।

आपको ऐसी जगह चुननी होगी जिसे ज्यादातर लोग देख सकें और जहां ट्रैफिक बहुत ज्यादा हो। इससे आप अधिक राजस्व उत्पन्न कर सकते हैं। प्रतिस्पर्धा में आगे रहने के लिए आपको इसे अनोखा और आसान बनाना होगा और इसकी सही मार्केटिंग करनी होगी।

ब्रांड मार्केटिंग और प्रमोशन
सब कुछ परफेक्ट होने के बाद भी कई बार ऐसा होता है कि आपका बिजनेस नहीं चल पाता। इसका सबसे बड़ा कारण मार्केटिंग और प्रमोशन हो सकता है। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने बिजनेस की सही और बेहतर मार्केटिंग करें। इसके लिए आप विज्ञापन और सोशल मीडिया की मदद ले सकते हैं. इसके अलावा कुछ ऐसे प्लेटफॉर्म भी हैं जो आपके बिजनेस को प्रमोट करने में मदद कर सकते हैं।

इसके साथ ही आप अपनी मार्केटिंग गतिविधियों जैसे सोशल मीडिया मार्केटिंग, अपने व्यवसाय के लिए एक अनुकूलित वेबसाइट, पेज और ऑनलाइन डिलीवरी प्लेटफॉर्म बनाने पर भी काम कर सकते हैं। आशा है यह लेख आपके लिए उपयोगी होगा.


नागपुर और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. nagpurvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.