दिल्ली में प्रदूषण घटा: आईएमडी ने पूर्वी और दक्षिण भारत के लिए चक्रवात अलर्ट बढ़ाया

Photo Source :

Posted On:Saturday, October 26, 2024

आईएमडी के वायु गुणवत्ता सूचकांक पर शुक्रवार को दिल्ली में हवा की गुणवत्ता थोड़ी कम होकर 'बहुत खराब' से 'खराब' श्रेणी में आ गई। हम लगभग बादल रहित मौसम और लगभग 34°C तापमान की उम्मीद कर सकते हैं।

पूर्वी भारत में चक्रवात दाना के कारण पश्चिम बंगाल के तटीय इलाके में भारी बारिश और बाढ़ आ गई है. पूर्वी मिदनापुर और दक्षिण 24 परगना में गंभीर प्रभावों की भविष्यवाणी की गई थी; हालांकि भारी नुकसान का कोई मामला सामने नहीं आया है. कोलकाता सहित दक्षिण बंगाल के कई जिलों में गुरुवार रात से लगातार बारिश हो रही है और मौसम ब्यूरो ने और बारिश होने की भविष्यवाणी की है और शाम तक रुक सकती है।

इसका असर झारखंड में भी देखा गया, जहां कोल्हान के पश्चिमी सिंहभूम, सरायकेला-खरसावां और पूर्वी सिंहभूम जिलों में मध्यम से भारी बारिश हुई। कोल्हान क्षेत्र के लिए जारी आईएमडी के 'ऑरेंज अलर्ट' के जवाब में, एहतियात के तौर पर इन जिलों के सभी स्कूल 25 अक्टूबर को बंद रहे।

ओडिशा और पश्चिम बंगाल बारिश और तेज़ हवाओं से प्रभावित हुए जब चक्रवात दाना ने प्रांत में पेड़ और यहां तक ​​कि बिजली की लाइनें भी उखाड़ दीं। फिर भी, बुनियादी ढांचे पर बहुत कम या नगण्य प्रभाव पड़ा; उड़ान और रेल सेवाएं सामान्य हो गईं। ओडिशा के मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी ने कहा कि सक्रिय तैयारियों के कारण राज्य ने चक्रवात के दौरान "शून्य मानव क्षति" हासिल करने में सफलता हासिल की। बीजू पटनायक अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डा शुक्रवार की सुबह 9 बजे तक सामान्य रूप से चालू था और ईस्ट कोस्ट रेलवे ने सेवाएं फिर से शुरू कर दीं क्योंकि उनकी अधिकांश ट्रेन सेवाएं चालू थीं, जिन्हें पहले बंद कर दिया गया था।

आईएमडी ने इस राज्य के दक्षिणी हिस्से में अरब सागर में चक्रवाती गतिविधि के कारण केरल के कई जिलों के लिए "ऑरेंज अलर्ट" भी जारी किया है। केरल के एर्नाकुलम, त्रिशूर, पलक्कड़, मलप्पुरम, कोझिकोड और वायनाड जिलों में 27 अक्टूबर तक बहुत भारी से अत्यधिक भारी वर्षा होगी। बिजली और तेज हवाओं के साथ मध्यम वर्षा राज्य के अन्य हिस्सों को भी प्रभावित कर सकती है।

आईएमडी आपदा की आशंका वाले क्षेत्रों के लोगों से सतर्क रहने और मौसम अलर्ट के बारे में अपडेट रहने का अनुरोध करता है क्योंकि राज्य चक्रवात दाना के अवशिष्ट प्रभावों से जुड़े आगे के विकास के लिए तैयारी कर रहे हैं।


नागपुर और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. nagpurvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.