क्या भारत को कश्मीर में रक्तपात ख़त्म करने के लिए पाकिस्तान से बातचीत करनी चाहिए?

Photo Source :

Posted On:Saturday, October 26, 2024

जम्मू-कश्मीर के बारामूला और गांदरबल में हाल ही में हुए आतंकी हमलों ने इस बहस को फिर से हवा दे दी है कि क्या भारत को क्षेत्र में शांति और स्थिरता के लिए पाकिस्तान के साथ जुड़ना चाहिए। सुर में सुर मिलाते हुए जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला और पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती समेत कश्मीर के शीर्ष राजनेताओं ने पाकिस्तान के साथ बातचीत फिर से शुरू करने का आह्वान किया है। हालाँकि, बार-बार विश्वासघात के आरोपी राष्ट्र के साथ बातचीत करने की चुनौतियाँ नई दिल्ली के लिए एक महत्वपूर्ण राजनयिक दुविधा भी प्रस्तुत करती हैं।

हालांकि यह बिल्कुल सच है कि बातचीत और आतंकवाद एक साथ नहीं चल सकते, लेकिन यह जानना भी महत्वपूर्ण हो जाता है कि क्या भारत को पाकिस्तान के साथ संबंधों में तनाव कम करने के लिए कदम उठाने चाहिए या इस्लामाबाद को विभिन्न अंतरराष्ट्रीय मंचों पर कूटनीतिक रूप से अलग-थलग और बेनकाब करना जारी रखना चाहिए।

भारत को पाकिस्तान से क्यों नहीं जुड़ना चाहिए?
भारत के खिलाफ अपनी धरती से संचालित होने वाले आतंकी समूहों को पाकिस्तान का लगातार समर्थन किसी भी बातचीत को चुनौतीपूर्ण बनाता है। ऐसा माना जाता है कि बारामूला और गांदरबल में हाल के हमलों सहित कई आतंकी-संबंधित घटनाओं को पाकिस्तान स्थित आतंकवादी समूहों द्वारा अंजाम दिया गया था। खुफिया रिपोर्टों में सीमा के पाकिस्तान की ओर सक्रिय कई प्रशिक्षण शिविरों का हवाला दिया गया है, जो इस बात का सबूत है कि ये हमले अलग-अलग घटनाएं नहीं हैं बल्कि व्यापक राज्य समर्थित रणनीति का हिस्सा हैं। इस स्थिति ने दोनों देशों के बीच विश्वास की कमी को बढ़ा दिया है, जिससे राजनयिक जुड़ाव की संभावना कम हो गई है।

यह याद किया जा सकता है कि कैसे विदेश मंत्री एस जयशंकर ने हाल ही में शंघाई सहयोग संगठन शिखर सम्मेलन (एससीओ) के दौरान पाकिस्तान और चीन को "तीन बुराइयों" - आतंकवाद, अलगाववाद और उग्रवाद - पर प्रशिक्षित किया था और इस रणनीति का उपयोग शत्रुतापूर्ण पड़ोसियों द्वारा कैसे किया जा रहा है। भारत को अस्थिर करने के लिए. जयशंकर ने पाकिस्तान और चीन के अलावा अन्य वैश्विक अभिनेताओं से अपनी सीमाओं के भीतर इन तत्वों को खत्म करने का आग्रह किया। विदेश मंत्री का संदेश भारत के पुराने रुख से मेल खाता है कि जब एक पक्ष अस्थिरता और हिंसा को बढ़ावा देना जारी रखता है तो रचनात्मक बातचीत मुश्किल होती है।

लाहौर पहल
ऐतिहासिक रूप से, भारत ने अतीत में पाकिस्तान को शामिल करते हुए कई शांति पहल की हैं, लेकिन मिश्रित परिणामों के साथ। सबसे उल्लेखनीय प्रयासों में से एक 1999 में लाहौर पहल थी - पूर्व प्रधान मंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के कार्यकाल के दौरान बर्फ तोड़ने और शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व को बढ़ावा देने का एक प्रयास। हालाँकि, वाजपेयी की सद्भावना को कुछ ही समय बाद कारगिल युद्ध का सामना करना पड़ा, जिसने पाकिस्तान की सेना की कथित संलिप्तता के कारण अविश्वास के बीज बोकर पाकिस्तान के साथ द्विपक्षीय संबंधों को बुरी तरह से क्षतिग्रस्त कर दिया। इसके बाद के शांति प्रस्ताव, जिसमें 2015 में पीएम नरेंद्र मोदी की पाकिस्तान की औचक यात्रा भी शामिल थी, पठानकोट और उरी जैसे आतंकी हमलों से प्रभावित हुए, जिससे द्विपक्षीय वार्ता में भारत का विश्वास और भी टूट गया।

पाकिस्तान को आतंक पर कार्रवाई क्यों करनी चाहिए?
किसी भी सार्थक बातचीत के लिए यह महत्वपूर्ण है कि पाकिस्तान आतंकी नेटवर्क को पूरी तरह से नष्ट कर दे और भारत को निशाना बनाने वाले ऐसे समूहों को समर्थन देना बंद कर दे। यह दृष्टिकोण विश्वास के पुनर्निर्माण और इस संबंध में किसी भी राजनयिक प्रगति को सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण है। जैसा कि नेकां संरक्षक फारूक अब्दुल्ला ने ठीक ही कहा है, शांति केवल तभी हासिल की जा सकती है जब पाकिस्तान "भारत के भविष्य को बाधित करना" बंद कर दे और इसके बजाय अपने स्वयं के महत्वपूर्ण मुद्दों को हल करने पर ध्यान केंद्रित करे। आतंकी नेटवर्कों को पाकिस्तान के समर्थन की अंतर्राष्ट्रीय समुदाय द्वारा कड़ी निंदा, सावधानी से निपटने के भारत के रुख को और मजबूत करती है।

चीन बनाम पाकिस्तान के साथ जुड़ाव
लंबे समय से चले आ रहे सीमा मुद्दों के बावजूद, चीन के साथ भारत का हाल ही में फिर से जुड़ाव, पाकिस्तान के साथ उसके व्यवहार के संबंध में एक अलग राजनयिक दृष्टिकोण को दर्शाता है। अंतर क्षेत्रीय विवादों से आर्थिक हितों को अलग करने और बातचीत के लिए एक मंच तैयार करने की चीन की इच्छा में निहित है। आर्थिक परस्पर निर्भरता ने एक सतर्क लेकिन व्यावहारिक दृष्टिकोण को बढ़ावा दिया है, जिससे दोनों देशों को पूर्वी लद्दाख में सैनिकों की वापसी के समझौते पर पहुंचने में मदद मिली है। यह पाकिस्तान के साथ भारत के संबंधों में अनुपस्थित है, जहां आतंकवाद हावी है और आर्थिक सहयोग की किसी भी संभावना को प्रभावित करता है, जिससे पारस्परिक रूप से लाभप्रद बातचीत के लिए बहुत कम जमीन बचती है।

पाकिस्तान के साथ भारत का जुड़ाव इस शर्त के साथ होना चाहिए कि पाकिस्तान भारत को निशाना बनाने वाले आतंकवादी समूहों को अपना समर्थन बंद कर दे। जबकि शांति एक वांछनीय लक्ष्य है, सद्भावना संकेतों के बाद होने वाले रक्तपात के आवर्ती चक्र भारत के लिए आगे बढ़ना व्यावहारिक रूप से असंभव बना देते हैं। पाकिस्तान के साथ शांति का अटल बिहारी वाजपेयी का दृष्टिकोण अभी भी नई दिल्ली के ईमानदार प्रयासों का एक चमकदार उदाहरण है, लेकिन साथ ही, इसकी विफलता पाकिस्तान के विश्वासघात की याद दिलाती है। जब तक पाकिस्तान आतंकवाद के लिए अपना समर्थन छोड़ने की इच्छा नहीं दिखाता, तब तक भारत में राजनीतिक नेतृत्व यह मानता रहेगा कि इस्लामाबाद का राजनयिक अलगाव अभी भी सबसे व्यवहार्य विकल्प है।


नागपुर और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. nagpurvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.