इजराइल ने ईरान को क्यों निशाना बनाया? सैन्य कार्रवाई के पीछे प्रमुख कारण

Photo Source :

Posted On:Saturday, October 26, 2024

इज़राइल रक्षा बलों ने शनिवार सुबह-सुबह ईरानी सैन्य ठिकानों के खिलाफ 'सटीक हमले' शुरू किए हैं। यह 1 अक्टूबर को इज़राइल पर ईरान के बड़े पैमाने पर बैलिस्टिक मिसाइल हमले के बाद हुआ था, जिसमें लगभग 200 मिसाइलें शामिल थीं। हालाँकि, ईरान के हमलों को इज़राइल की हवाई सुरक्षा द्वारा काफी हद तक रोक दिया गया था।

इजरायली रक्षा बलों (आईडीएफ) ने एक आधिकारिक बयान जारी कर लक्षित सैन्य अभियानों के निष्पादन की पुष्टि की। आईडीएफ ने कहा, "इजरायल राज्य के खिलाफ ईरान में शासन के महीनों के लगातार हमलों के जवाब में, आईडीएफ ईरान में सैन्य ठिकानों पर सटीक हमले कर रहा है।"

इज़रायली हमलों के बाद ईरान के भीतर क्षति या हताहतों का कोई तत्काल विवरण उपलब्ध नहीं था। इज़रायली हमले ऐसे समय में हुए हैं, जब मध्य पूर्व संपूर्ण क्षेत्रीय युद्ध के कगार पर है। यह बढ़ता तनाव एक आतंकवादी समूह हमास द्वारा इज़राइल पर 2023 के शुरुआती हमले के बाद है। हमास के हमले के बाद इजराइल ने गाजा पट्टी में जमीनी कार्रवाई कर जवाब दिया. इसके बाद लेबनान पर आक्रमण हुआ, जिसमें विशेष रूप से तेहरान समर्थित आतंकवादियों को निशाना बनाया गया।

इज़राइल-ईरान संघर्ष - इज़राइल ने ईरान को क्यों निशाना बनाया?
इस महीने की शुरुआत में ईरान द्वारा इज़राइल के खिलाफ किए गए बैलिस्टिक मिसाइल हमलों के प्रतिशोध में आज ईरानी सैन्य ठिकानों पर इज़राइल का हमला किया गया। हवाई हमले के बाद इजराइल ने ईरान से बदला लेने का संकल्प लिया है। हवाई हमले के बाद, तेहरान ने चल रहे हमास-इज़राइल संघर्ष में प्रत्यक्ष भागीदारी की।

इजराइल द्वारा बार-बार जवाबी हमले की चेतावनी को देखते हुए, ईरान पर हालिया हमला कोई आश्चर्य की बात नहीं है। विशेष रूप से, ईरान-इज़राइल संघर्ष की जड़ें 1979 की ईरानी क्रांति में हैं, जिसने अमेरिकी प्रभाव और हितों के विरोध में एक कठोर इस्लामी शासन की स्थापना की, जिससे दोनों देशों के बीच दशकों पुरानी दरार पैदा हो गई।

इजराइल के हमले के विस्फोट ईरान की राजधानी तेहरान में गूंज उठे, ईरानी राज्य मीडिया ने विस्फोटों की पुष्टि की, कुछ हद तक शहर की वायु रक्षा प्रणालियों को जिम्मेदार ठहराया। तेहरान निवासी के हवाले से मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि शनिवार को इजरायली रॉकेट हमलों के बाद कम से कम सात विस्फोट सुने गए।


नागपुर और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. nagpurvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.