धनतेरस पर मां लक्ष्मी 12 राशियों के धन से भर देंगी खजाना! राशि के अनुसार खरीदारी करें

Photo Source :

Posted On:Friday, October 25, 2024

धनतेरस का शुभ दिन सनातन धर्म के लोगों के लिए विशेष महत्व रखता है। इस दिन धन की देवी मां लक्ष्मी, धन के देवता कुबेर और आयुर्वेद के देवता धन्वंतरि की पूजा करना शुभ होता है। धनतेरस पर पूजा करने के साथ-साथ सोना, चांदी और बर्तन खरीदना भी शुभ माना जाता है। इस बार धनतेरस का त्योहार 29 अक्टूबर 2024 को देशभर में मनाया जाएगा.

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार धनतेरस पर राशि के अनुसार कुछ खास चीजें घर में लाने से मां लक्ष्मी की विशेष कृपा प्राप्त होती है। साथ ही धन की कमी से हमेशा के लिए छुटकारा मिल सकता है। आइए अब जानते हैं कि धनतेरस पर कौन सी चीजें खरीदना शुभ होता है।

एआरआईएस
ज्योतिषशास्त्र में कहा गया है कि अगर मेष राशि के जातक धनतेरस के दिन चांदी के बर्तन खरीदते हैं तो उन्हें शुभ परिणाम मिल सकते हैं। विशेष रूप से आपको धन के देवता कुबेर की विशेष कृपा प्राप्त होगी, जिनके आशीर्वाद से आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी।

TAURUS
धनतेरस के शुभ दिन पर मां लक्ष्मी और गणेश की चांदी की मूर्तियां खरीदें और रात के समय उनकी पूजा करें। इससे धन की देवी मां लक्ष्मी आपके घर में वास करेंगी। साथ ही धन प्राप्ति के मार्ग में आने वाली बाधाएं भी कम हो जाएंगी।

मिथुन
मिथुन राशि के जातक अगर अपने घर में सुख-समृद्धि बनाए रखना चाहते हैं तो उन्हें धनतेरस के दिन रसोई का कोई भी सामान खरीदना चाहिए। इसके साथ ही शाम के समय मां लक्ष्मी की पूजा करें। इससे आपके जीवन में हमेशा खुशियां और धन बना रहेगा।

कर्क राशि
कर्क राशि वालों के लिए धनतेरस के शुभ दिन पर चांदी का श्रीयंत्र खरीदना शुभ रहेगा। श्री यंत्र खरीदने के बाद उसे गंगा जल से शुद्ध कर लें। फिर इसे घर के मंदिर में स्थापित करके पूजा करें। इससे आपको धन की देवी लक्ष्मी की विशेष कृपा प्राप्त होगी।

लियो
सिंह राशि के जातक तांबे के बर्तन या सोने के आभूषण में से कुछ भी खरीद सकते हैं। धनतेरस पर इन दोनों चीजों में से कोई भी एक चीज घर लाने से धन में बरकत बनी रहेगी। साथ ही देवी-देवताओं के आशीर्वाद से आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा।

कन्या
कन्या राशि वालों को सोने या चांदी के आभूषण अवश्य खरीदने चाहिए। धनतेरस पर सोने-चांदी के आभूषण खरीदना शुभ माना जाता है। इससे धन की देवी लक्ष्मी और धन के देवता कुबेर की कृपा प्राप्त होती है।

तुला
तुला राशि वालों के लिए धनतेरस पर रसोई से जुड़ी कोई भी चीज खरीदना शुभ रहेगा। रसोई के सामान के अलावा इस राशि के लोग सोने के आभूषण भी खरीद सकते हैं। इससे आपके घर में धन की देवी का वास होगा, जिससे आर्थिक स्थिति मजबूत होगी।

वृश्चिक
वृश्चिक राशि के जातक धनतेरस पर नया मोबाइल या कोई इलेक्ट्रॉनिक उपकरण खरीद सकते हैं। इस दिन इलेक्ट्रॉनिक उपकरण खरीदना शुभ माना जाता है।

धनुराशि
धनु राशि के जातक धनतेरस पर सोने या चांदी के आभूषण खरीद सकते हैं। इस शुभ दिन पर आभूषण खरीदने से घर में बरकत और खुशियां आती हैं। साथ ही धन की कमी से भी छुटकारा मिलता है।

मकर
मकर राशि वालों के लिए धनतेरस पर नीले रंग के कपड़े खरीदना अधिक लाभदायक रहेगा। इससे आपके जीवन में सुख-शांति बनी रहेगी। साथ ही आर्थिक स्थिति को मजबूती मिलेगी।

कुम्भ
धनतेरस के दिन कुंभ राशि के जातकों के लिए देवी लक्ष्मी और गणेश की तस्वीर या मूर्ति खरीदना शुभ रहेगा। इसके अलावा आप इस शुभ दिन पर चांदी के सिक्के भी खरीद सकते हैं।

मीन राशि
मीन राशि के लोग धनतेरस पर सोने और चांदी के आभूषणों को छोड़कर लकड़ी से बनी कोई भी चीज खरीद सकते हैं। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस दिन लकड़ी का सामान खरीदना भी शुभ होता है। इससे देवी-देवताओं की विशेष कृपा मिलती है और घर में खुशहाली बनी रहती है।


नागपुर और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. nagpurvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.