निवेश युक्तियाँ: म्यूचुअल फंड में निवेश करके करोड़पति बनना चाहते हैं? क्या इसमें इतना पैसा और समय लगेगा?

Photo Source :

Posted On:Saturday, October 26, 2024

अगर हम आपसे कहें कि आप सिर्फ म्यूचुअल फंड में निवेश करके करोड़पति बन सकते हैं तो शायद आपको यह मजाक लगे, लेकिन ऐसा हो सकता है। हालाँकि इसमें काफी समय लग सकता है. अब सबसे पहला सवाल जो मन में आता है वो ये है कि आपको कितने साल के लिए और कितना निवेश करना होगा. ऐसे में आपको म्यूचुअल फंड में निवेश करने के लिए कुछ समय और महीने खर्च करने पड़ सकते हैं।

म्यूचुअल फंड में निवेश करने का सबसे आसान तरीका एसआईपी में निवेश करना है। यह एक लोकप्रिय और सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला तरीका है. यहां हम कुछ उदाहरणों से समझेंगे कि करोड़पति बनने के लिए आपको म्यूचुअल फंड एसआईपी में कितना और कितना निवेश करना होगा?

इन बातों का रखें ध्यान
इस लक्ष्य के लिए निवेश करने से पहले आपको एक बात जाननी होगी कि यदि आप करोड़पति बनना चाहते हैं, तो ऐसा करने में लगने वाला समय इस बात पर निर्भर करेगा कि आप एसआईपी के माध्यम से कितना निवेश करते हैं और आप किस म्यूचुअल फंड श्रेणी में निवेश करते हैं

इसलिए जल्दबाज़ी में अपने लक्ष्य तक पहुंचने के लिए छोटी अवधि के म्यूचुअल फंड में निवेश न करें। विशेषज्ञ इस बात पर भी जोर देते हैं कि निवेश से पहले तरीका, रकम और समय का चयन सावधानी से करना चाहिए। इसके साथ ही आपको निवेश के जोखिम और रिटर्न की भी ठीक से जांच कर लेनी चाहिए.

इक्विटी म्यूचुअल फंड
इक्विटी म्यूचुअल फंड निवेश का सबसे अच्छा तरीका है। यहां हम जानते हैं कि अगर आप इसमें निवेश करते हैं तो आपको करोड़पति बनने में कितना समय लगेगा। यहां हम 12% ब्याज पर सारा हिसाब-किताब करेंगे. आइए जानते हैं इसके बारे में.

मान लीजिए अगर आप 5000 रुपये की रकम निवेश करते हैं तो 25 साल बाद आप 1 करोड़ रुपये की रकम तक पहुंच सकते हैं. वहीं, अगर आप सिर्फ 10000 रुपये की रकम से निवेश करते हैं तो 20 साल में आप 1 करोड़ रुपये की रकम तक पहुंच सकते हैं.

यदि आप एसआईपी में प्रति माह 20000 रुपये की राशि निवेश करते हैं तो अगले 15 वर्षों में आपकी बचत राशि 1 करोड़ रुपये तक पहुंच जाएगी। वहीं, अगर आप इससे ज्यादा रकम निवेश करना चाहते हैं तो 42000 रुपये की मासिक एसआईपी से आप 1 करोड़ की रकम करीब 10 साल में पूरी कर सकते हैं। साथ ही अगर आप हर महीने 1 लाख 20 हजार रुपये निवेश करते हैं तो सिर्फ 5 साल में करोड़पति बन सकते हैं.

हाइब्रिड म्यूचुअल फंड
यह म्यूचुअल फंड में निवेश करने का एक और आसान तरीका है। हम इसकी गणना 8% के रिटर्न के साथ करेंगे. मान लीजिए कि अगर आप इसमें 16,000 रुपये प्रति माह से निवेश शुरू करते हैं तो आपको 1 करोड़ रुपये तक पहुंचने में 25 साल लग सकते हैं। अगर आप हर महीने करीब 24,000 रुपये का निवेश करते हैं तो आप 20 साल में 1 करोड़ रुपये के लक्ष्य तक पहुंच सकेंगे.

अगर आप इस रकम को थोड़ा बढ़ाकर 36000 कर दें तो 15 साल में आप 1 करोड़ की रकम तक पहुंच सकते हैं. वहीं, अगर आप बहुत कम समय में इस रकम तक पहुंचना चाहते हैं तो आप अपनी रकम को बढ़ाकर 64000 रुपये प्रति माह तक कर सकते हैं, जिससे आप सिर्फ 10 साल में 1 करोड़ रुपये जमा कर सकते हैं। अगर आप सिर्फ पांच साल में इस लक्ष्य तक पहुंचना चाहते हैं तो आपको हर महीने 1.36 लाख का निवेश करना होगा।


नागपुर और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. nagpurvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.